इंदौर । प्रवासी भारतीय सम्मेलन में 50 से ज्यादा देशों के प्रवासी भारतीय शामिल होने के लिए इंदौर आए है। उनमें कुछ मध्य प्रदेश के है। प्रवासी भारतीयों का कहना है कि मध्य प्रदेश तेजी से आगे बढ़ रहा है। आईटी के क्षेत्र में यहां काफी संभावनाएं है। इंदौर के आसपास दो ज्योतिर्लिंग है। यहां टूरिज्म लगातार बढऩा है। सरकार को इसकी ब्रांडिंग पर ध्यान देना चाहिए।
कतर से आए सिनो पिल्लई बताते है कि कतर से 200 से ज्यादा लोग सम्मेलन में भाग लेने आए है। विदेश में रहकर हमें जब अपने देश की उपलब्धियां पता चलती है तो हमें देश पर गर्व होता है। इंदौर पहली बार आना हुआ। यहां की सफाई से देश के अन्य शहरों को भी सिखने की जरुरत है। कतर में एनजीओ संचालित करने वाली निर्मला रघु कहती है पहले मैने इंदौर को लेकर धारणा बनाई थी कि यह छोटा शहर होगा लेकिन जब यहां आई तो सोच बदल गई। देश में काफी कुछ बदलाव हो रहे है। देश की महिलाओं में भी प्रतिभा की कमी नहीं है लेकिन उन्हें सही समय पर मंच नहीं मिलता। यह महिला सशक्तिकरण को और मजबूत बनाने की जरुरत है।
प्रवासी सम्मेलन में शामिल होने आई माधुरी सारड़ा ग्वालियर से है। वे यूनाइटेंड स्टेट में जॉब करती है। माधुरी बताती है कि मध्य मध्य में जंगल है ऐतिहासिक स्मारक है और उज्जैन और ओम्कारेश्व जैसी पवित्र नगरी भी है। महाकाल लोक बनने के बाद उमड़ रही भीड़ बताती है कि टूरिज्म सेक्टर में यहां भविष्य में ग्रोथ रहेगी। सरकार को समय-समय पर पर्यटन गतिविधियां बढ़ाना होगी। दुबई से आए सत्येंद्र कुमार ने बताया कि मध्यप्रदेश में अब विकास कार्य तेजी से हो रहे है। नए औद्योगिक क्षेत्र भी बन रहे है। खुशी की बात है कि उसमें उद्योग भी लग रहे है। इंदौर एज्यूकेशन हब है। यहां आईटी इंडस्ट्री भी तेजी से विकसित हो रही है। इंदौर का भविष्य अच्छा है। स्वच्छता के मामले में इंदौर एक ब्रांड बन गया है।

विदेश मंत्री बोले- विदेशों में रहकर भी मातृभूमि से जुड़े हैं भारतीय हमेशा देंगे साथ
प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के 17वां संस्करण का आज यानी रविवार से आगाज हो गया है। इस तीन दिवसीय समारोह में 70 देशों के 3500 से अधिक प्रवासी सदस्य भाग ले रहे हैं। सम्मेलन को केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और विदेश मंत्री जयशंकर ने संबोधित किया। समारोह को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा यह एक ऐसा युग है जहां हम अपनी संभावनाओं के बारे में आश्वस्त हैं और अंतरराष्ट्रीय समुदाय से जुडऩा चाहते हैं। उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि देश और विदेश में भारतीय युवा इस देश के विकास को और अधिक ऊंचाइयों तक ले जाएंगे।
दुनिया में सबसे ज्यादा भारतीय प्रवासी...
युवा प्रवासी भारतीय दिवस में जयशंकर ने कहा कि दुनिया में सबसे ज्यादा भारतीय प्रवासी हैं। उन्होंने कहा कि भारतीयों के बारे में जो सबसे अनोखा है वह यह है कि विदेशों में रहकर भी मातृभूमि से जुड़े हैं। उन्होंने आगे कहा कि हमारा प्रयास प्रवासी भारतीयों के लिए अपने समर्थन को अधिक से अधिक करना है। विदेश मंत्री ने बताया कि उनका लक्ष्य ऑनलाइन तंत्र के माध्यम से शिकायतों के निवारण पर ध्यान केंद्रित करना है। उन्होंने कहा कि भारतीय मूल के 3.4 करोड़ लोगों के साथ देश का रिश्ता ही हमें यहां लाता है। यह संबंध कोरोना महामारी की चुनौतियों के बीच बहुत स्पष्ट था। हमने क्कढ्ढह्र से मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया को पहचाना। सभी परीक्षणों के परिणाम के रूप में हमारा बंधन और भी मजबूत हो गया है। प्रवासी की पहचान इससे ली गई है कितनी बारीकी से जुड़ा हुआ है।
भारत में परिवर्तनों के बारे में बात करते हुए कहा मदद एक ई-पोर्टल पर प्रकाश डाला जो विदेशों में रहने वाले भारतीय नागरिकों को विदेशों में भारतीय मिशनों और पोस्टों द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं और अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर ऑनलाइन कांसुलर शिकायतों को दर्ज करने में मदद करेगा। हमारे कई दूतावास अब योग नृत्य और संगीत की कक्षाएं प्रदान करते हैं। यह हमारे लिए गर्व की बात है। देश के भीतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हम सभी से अमृतकाल पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया है। यह महत्वपूर्ण है कि विदेशों में भारतीय समुदाय भी ऐसा करें। भारत हमारी आंखों के सामने अभूतपूर्व तरीके से बदल रहा है।
इंदौर की सराहना की
आयोजन स्थल के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा लोगों ने इंदौर को सबसे स्वच्छ शहर के रूप में बताया है। यह सबसे गर्म लोगों और आतिथ्य का शहर है। उन्होंने युवा प्रवासी भारतीय दिवस में भाग लेने वाली ऑस्ट्रेलियाई सांसद जनेटा मैस्करेनहास पर भी प्रसन्नता व्यक्त की। जयशंकर ने कहा हम भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने और 100 साल की ओर बढऩे के साथ ही यहां एकत्र हुए हैं। मुझे यह देखकर खुशी हुई कि आज सम्मानित अतिथि हमारे क्वाड और इंडो-पैसिफिक पार्टनर ऑस्ट्रेलिया से हैं। विदेश मंत्रालय और मध्यप्रदेश सरकार ने इंदौर में प्रवासी भारतीयों का स्वागत किया। इस संस्करण का विषय प्रवासी: अमृत काल में भारत की प्रगति के लिए विश्वसनीय भागीदार है। कार्यक्रम में बोलते हुए ऑस्ट्रेलियाई सांसद जनेटा मैस्करेनहास ने कहा भारतीय समुदाय ऑस्ट्रेलिया में सबसे तेजी से बढऩे वाला प्रवासी है। पीएम एंथनी अल्बनीस इस साल के अंत में भारत का दौरा करना चाहते हैं। भारत एक विविध देश है। भारतीय प्रवासी दुनिया में महान काम करना चाहते हैं। भारत द्वारा उसे दिए गए कई प्रभावों से वह चकित थी। उन्होंने कहा यहां बहुत जीवंतता और रंग है। भारत एक विविधतापूर्ण देश है। भारतीय प्रवासी दुनिया में महान काम करना चाहते हैं। हमें भारतीय संस्कृति का सबसे अच्छा पहलू मिलता है। मैस्करेनहास ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया-भारत के संबंध कभी भी इतने घनिष्ठ नहीं रहे। हमारे राष्ट्र ने दृष्टिकोण साझा किया है। पुराने तरीकों के साथ नए विचारों को मिलाने से नवोन्मेष होता है। भारतीय प्रवासियों में जबरदस्त कार्य नैतिकता है।