नई दिल्ली । मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले पांच दिनों में देश के अलग-अलग हिस्सों में गर्मी का सितम देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार आने वाले 5 दिनों में तापमान में दो से चार डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है। विभाग की तरफ से जारी एक एडवाइजरी में कहा गया है कि मध्यप्रदेश, ओडिशा, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में तेज हवाओं के साथ-साथ धूल भरी आंधी चल सकती है। 
इसी महीने की शुरुआत में मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की थी कि देश के कई हिस्सों में अप्रैल से जून के बीच में सामान्य से ज्यादा तापमान दर्ज किया जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो इन इलाकों में गर्मी का प्रकोप बढ़ेगा।गौरतलब है कि इस साल देश के कई हिस्सों में गर्मी पहले के मुकाबले ज्यादा पड़ने का अनुमान है। अगर ऐसा होता है तो आने वाले दिनों में विभिन्न हिस्सों में बिजली आपूर्ति में कमी भी एक बड़ी समस्या बनकर सामने आ सकती है।  मौसम विभाग के डायरेक्टर जनरल मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि इस साल देश के जिन हिस्सों में ज्यादा गर्मी पड़ने का अनुमान है उनमें मध्य भारत, पूर्वी भारत और उत्तर पश्चिम भारत मुख्य रूप से शामिल हैं। 
कुछ दिन पहले न्यूज एजेंसी ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट आई थी। इसके अनुसार जलवायु परिवर्तन वैश्विक तापमान में वृद्धि कर रहा है और ये मौसम की घटनाओं की आवृत्ति और तीव्रता को खराब कर रहा है। इस बार ये भी देखा जा रहा है पिछले साल उपमहाद्वीप में जिस तरह की गर्मी पड़ी थी उसका अब कैसा असर सामने आ रहा है। महापात्रा ने आगे कहा कि देश के कई राज्यों में मार्च में बेमौसम की बारिश हो रही है। जिसकी वजह से गेंहूं, सरसों और प्याज की फसल को खासा नुकसान हुआ है।
फसल को हुए नुकसान का असर इन चीजों की कीमत पर पड़ना लगभग तय माना जा रहा है। यानी की इन चीजों की कीमत भी आने वाले दिनों में बढ़ सकती है। ऐसे में किसानों की चिंता ये है कि आने वाले दिनों में भीषण गर्मी पड़ने की हालत में खेती और खराब ही होगी। बता दें कि इस साल मार्च के महीने में अभी तक समान्य से 26 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की गई है।