मुख्य द्वार पर लगाए सूर्य की तस्वीर. घर में खुशहाली आने का मार्ग घर का पहला यानी मुख्य द्वार ही होता है. इसीलिए वास्तु शास्त्र अनुसार घर के मुख्य द्वार में भगवान सूर्य की तश्वीर लगानी चहिए इससे घर में किसी तरह की नकारात्मक उर्जा का प्रवेश नहीं होता और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ जाता है जिससे घर में कोई रोग नहीं आता.
बेड रूम में लगाएं राधा कृष्ण की तस्वीर.दाम्पत्य जीवन में प्रेम बढ़ाने और आपसी मतभेदों से मुक्ति पाने के लिए वास्तु शास्त्र के अनुसार होली के पर्व पर अपने घर राधा कृष्ण की तस्वीर अवश्य लाएं और अपने बेडरूम में लगा दें इससे दाम्पत्य जीवन में खुशहाली आयेगी और पति पत्नी के बीच आपसी प्रेम बढ़ेगा दोनों के मतभेद दूर होंगे.
इन पौधों को लाएं घर.वास्तु शास्त्र के अनुसार ग्रह दोष दूर करने और दांपत्य जीवन की समृद्धि के लिए होली वाले दिन घर में मनी प्लांट और तुलसी का पौधा लगाना शुभ होता है. मान्यता है कि मनी प्लांट का पौधा घर में गुड लक लाता है. वहीं तुलसी का पौधा शांति लाता है. कलेश दूर करता  है. इससे  ग्रह दोष भी दूर रहता है.
घर के पूजा स्थल या मंदिर में हम धर्म ध्वज चढ़ाते या लगाते है, वास्तु शास्त्र के अनुसार होली वाले दिन पुराने ध्वज (पताखा) को बदलना उत्तम माना जाता है. इस ध्वज में पवन पुत्र हनुमान स्वयं बिराजते हैं. ऐसे में पूजा स्थल में ध्वज चढ़ाने या बदलने से घर में खुशहाली आती है, क्यों की ध्वज सुख-शांति, मान-सम्मान और खुशियों का प्रतीक माना जाता है.
अगर पति पत्नी के बीच लंबे समय से झगड़ा चल रहा हो मतभेद हो तो होलिका दहन के समय 5 लौंग लेकर उन्हे सात बार सर के ऊपर से घुमाए और होलिका में डाल दें साथ ही अपनी विपदाओं से मुक्ति पाने प्रार्थना करें इससे आप के दाम्पत्य जीवन में सकारात्मक प्रभाव होगें.
दाम्पत्य जीवन में प्रेम प्रगाढ़ करने होली के दिन 5 या यथा संभव गरीबी, असहाय, अनाथ लोगों लोगों को भोजन कराएं साथ ही मीठा खिलाएं इससे श्री कृष्ण का आशिर्वाद प्राप्त होगा और आप की जोड़ी सदैव बनी रहेगी.